There were 1,797 press releases posted in the last 24 hours and 399,838 in the last 365 days.

पीएम मोदी को शांति पुरस्कार की अफवाह पर तमिलों की प्रतिक्रिया

नोबेल शांति पुरस्कार ऐतिहासिक रूप से शांति लाने, नागरिक संघर्षों को हल करने, या उत्पीड़ित लोगों को स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए दिया जाता है।

नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए, मोदी को तमिलों को उत्पीड़न और कब्जे से मुक्त करना होगा।”
— Editor, Tamil Diaspora News
NEW YORK, NEW YORK, UNITED STATES, March 28, 2023/EINPresswire.com/ -- इस सप्ताह रिपोर्टों के जवाब में कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2023 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए एक मजबूत उम्मीदवार हैं, द मदर्स ऑफ मिसिंग तमिल्स ने एक बयान जारी किया जिसमें इसके बजाय आग्रह किया गया कि "नोबेल पुरस्कार समिति इस अवसर का उपयोग तमिल संप्रभुता या तमिलों को नरसंहार से बचाने के लिए सुरक्षित तंत्र।"


सिंहली शासन द्वारा श्रीलंका में मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ कार्यकर्ता समूह ने 2,222 से अधिक दिनों के सार्वजनिक विरोध में भाग लिया है। लंबे गृहयुद्ध और द्वीप राष्ट्र के उत्तर-पूर्व में तमिल मातृभूमि पर कब्जे के बाद से हजारों तमिल लापता हैं, जो "जबरन गायब होने" के शिकार हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुमान के मुताबिक, यह संख्या 100,000 तक हो सकती है।


कई अन्य तमिल संगठनों के साथ मिसिंग तमिलों की माताओं ने तमिल संप्रभुता हासिल करने में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों से सहायता मांगी है, संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित जनमत संग्रह और पड़ोसी भारत से अधिक सक्रिय भूमिका की मांग की है।


मोदी के शांति पुरस्कार नामांकन की अफवाहों पर विश्वास नहीं हुआ: "श्री मोदी ने हमारी मातृभूमि में चल रहे नरसंहार से तमिलों को बचाने के लिए कुछ नहीं किया है ... हमारी स्थिति में सुधार के लिए कुछ भी नहीं।" प्रवक्ता ने 1987 के भारतीय-दलाली वाले 13वें संशोधन को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका में एक सहकारी संघ लाने में मदद करने के 2019 में मोदी के अधूरे वादे की ओर इशारा किया।


"मोदी को शांति पुरस्कार प्राप्त करने के लिए, पहले उन्हें लापता तमिलों को खोजने में मदद करनी चाहिए, सभी तथाकथित तमिल राजनीतिक कैदियों को रिहा करना चाहिए, और नरसंहार, बलात्कार, अपहरण, सैन्य कब्जे, भूमि हथियाने, हिंदुओं के विध्वंस को रोकने के लिए सीधी कार्रवाई करनी चाहिए।" मंदिरों और बौद्ध मंदिरों का निर्माण, सिंहली खुफिया एजेंटों द्वारा तमिलों का उत्पीड़न और तमिलों के घरों और खेतों को नष्ट करना.... तमिलों को मुक्त किए जाने तक प्रधानमंत्री मोदी नोबेल शांति पुरस्कार के लायक नहीं हैं। हम चाहते हैं कि वह इस सम्मान को अर्जित करें, लेकिन उन्हें श्रीलंका में एक सच्ची और स्थायी शांति के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए, मोदी को तमिलों को उत्पीड़न और कब्जे से मुक्त करना होगा।"


लापता तमिलों की माताओं के प्रवक्ता ने आगे सुझाव दिया कि 1971 में इंदिरा गांधी ने पूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) में जो किया था, उसी तरह भारतीय सैन्य हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। "इंदिरा गांधी को नरसंहार को समाप्त करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करना चाहिए था" जिसने 3 मिलियन बंगालियों की जान ले ली और "पूर्वी पाकिस्तान को पश्चिमी पाकिस्तान से मुक्त कराया।"


नोबेल शांति पुरस्कार ऐतिहासिक रूप से उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने युद्धरत देशों में शांति लाने, नागरिक संघर्षों को सुलझाने, या उत्पीड़ित लोगों को स्वतंत्रता दिलाने के लिए काम किया है। उदाहरणों में नेल्सन मंडेला, डेसमंड टूटू, मेनाकेम बेगिन, अनवर सादात, जोस रामोस-कोर्टा और अन्य शामिल हैं। 2022 का पुरस्कार बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बालियात्स्की और मानवाधिकारों के लिए समर्पित दो संगठनों, मेमोरियल (रूस) और सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज (यूक्रेन) को प्रदान किया गया था।


16 मार्च को, नॉर्वेजियन नोबेल समिति के उपाध्यक्ष एस्ले तोजे ने एक साक्षात्कार में जोर देकर कहा कि पीएम मोदी के बारे में रिपोर्ट "फर्जी खबर" थी।


इस वर्ष के पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा अक्टूबर की शुरुआत में की जाएगी।

Editor
Tamil Diaspor News
+1 516-308-2645
email us here